कहीं प्रार्थना तो कहीं जश्न, भारत में कुछ इस तरह से हुआ नए साल का स्वागत, देखें Video

Share this post

नए साल का स्वागत।- India TV Hindi

Image Source : ANI
नए साल का स्वागत।

नए साल ने दस्तक दे दी है दुनिया भर में जश्न का माहौल शुरू हो चुका है। कहीं धार्मिक स्थलों में पूजा-अर्चना हो रही है तो कहीं, लोग पार्टी करते हुए नाचते-गाते नए साल का स्वागत कर रहे हैं। पीएम मोदी से लेकर और राहुल गांधी समेत विभिन्न राजनीतिक-सामाजिक हस्तियों ने नए साल की शुभकामनाएं दी हैं। भारत में नए साल के इस जश्न की झलकियां सोशल मीडिया पर वायरल है। आइए देखते हैं कि भारतवासी कैसे कर रहे हैं नए साल का स्वागत।

अमृतसर स्वर्ण मंदिर मंदिर में प्रार्थना

अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में भी श्रद्धालु आस्था और प्रार्थना के साथ नए साल का स्वागत करते दिखे। शिरोमणि अकाली दल (SAD) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल अपनी पत्नी सांसद हरसिमरत कौर बादल के साथ स्वर्ण मंदिर पहुंचे और नए साल की शुरुआत करते हुए पूजा-अर्चना की। सुखबीर बादल ने कहा- “हम यहां दरबार साहिब में प्रार्थना करने आए हैं कि नया साल सभी के लिए खुशियों का साल बने। देश और पंजाब का विकास हो।”

मंदिरों में दिखी भीड़


साल के आखिरी दिन बड़ी संख्या में भक्तों ने पथानामथिट्टा में सबरीमाला श्री धर्म संस्था मंदिर में दर्शन किए। महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित शिरडी साईं बाबा मंदिर में भी साल के आखिरी दिन पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ देखी गई। कटरा में श्री माता वैष्णो देवी मंदिर के पवित्र गुफा मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित शिरडी साईं बाबा मंदिर में भी साल के आखिरी दिन पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ देखी गई।

गंगा-सरयू में पहला स्नान

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में साल की पहली गंगा आरती की गई और लोगों ने पवित्र नदी में डूबकी लगाई है। इसके अलावा नए साल 2024 की पहली सुबह लोगों ने हर की पौड़ी पर गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाई। अयोध्या के सरयू नदी में भी नए साल की सुबह भक्तों द्वारा नदी में स्नान किया गया है। 

उत्तराखंड व नैनीताल में जश्न

उत्तराखंड के नैनीताल, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा समेत देश के विभिन्न शहरों में लोगों ने नए साल 2024 की शुरुआत नाच-गा कर जश्न मनाकर की है। 

ये भी पढ़ें- 22 जनवरी को मुसलमान मस्जिदों-दरगाहों में करें ‘श्री राम, जय राम’ का जाप, RSS नेता की अपील

ये भी पढ़ें- कोहरे की चादर में लिपटा दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत, IMD ने दी अगले कई दिन मौसम ख़राब रहने की चेतावनी

Latest India News

Source link

Nb Bharat News
Author: Nb Bharat News

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन