महराजगंज में पीएम आवास की पहली किस्त मिलते ही ग्यारह महिलाएं प्रेमी संग फरार, पीड़ित पतियों ने दूसरी किस्त न भेजने की लगाई गुहार

Share this post

निचलौल ब्लाक, महाराजगंज
निचलौल ब्लाक, महाराजगंज

अजय जायसवाल, संवाददाता, महराजगंज

● प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत शहरों, कस्बों और ग्रामीण इलाकों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को पक्का मकान प्रदान किये जाते है। सरकार की मंशा है कि इससे लोगों को पक्का मकान निर्माण हो सकेगा और उनकी गृहस्थी जीवन संवर सकेगी, लेकिन महराजगंज में इस योजना की पहली किस्त आते ही ग्यारह घरों की गृहस्थी संवरने से पहले ही उजड़ गई। मामला महराजगंज जिले के निचलौल ब्लॉक का है जहां पीड़ित पतियों ने अधिकारियों से प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी किस्त नही भेजने की गुहार लगाई है। इन हैरतअंगेज घटनाओं के सामने आने के बाद से विभाग के जिम्मेदार अब जांच पड़ताल में जुटे हुए हैं।

घर बनने से पहले बिखर गई गृहस्थी

महाराजगंज जिले के निचलौल ब्लॉक के 108 गांव में वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल 2,350 लाभार्थियों का चयन हुआ था। इसमें से करीब 95% से अधिक लाभार्थियों का आवास पूरा भी हो चुका है। वहीं इस योजना में महिलाओं को घर का मुखिया मानकर उनके खाते में आवास योजना की रकम किस्तों में भेजी जाती है। इसी क्रम में निचलौल ब्लॉक क्षेत्र के किशुनपुर, खेसहरा, बकुलडिहा, रामनगर, ठूठीबारी, शीतलापुर, चटिया और मेधौली गांव की ग्यारह महिला लाभार्थियों के खातों में जब आवास की पहली किस्त 40,000 आई तो इन गांवों की ग्यारह महिलाएं अपने पति को छोड़ आवास का पैसा लेकर अपने प्रेमी संग फरार हो गईं। यह महिलाएं दूसरे तथा तीसरे किस्त के इंतजार में भी थीं। इन महिलाओं की दगाबाजी के बाद उनके पीड़ित पति तनाव में हैं, और ब्लॉक के चक्कर लगा रहे हैं। इनको डर है कि कहीं आवास के पैसे की रिकवरी का नोटिस उनके नाम से न कट जाए! पतियों को उम्मीद थी की पीएम आवास योजना के तहत उनका घर का सपना पूरा हो जाएगा लेकिन घर बनने से पहले ही गृहस्थी बिखर गई।

मामले का संज्ञान होने पर जांच में जुटा विभाग

आवास की पहली किस्त मिलने के बाद भी आवास का निर्माण नही होने पर अब विभाग सक्रिय हो गया है और ब्लॉक के सभी गांव में जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है। वहीं इस सनसनीखेज मामले में निचलौल ब्लॉक की खंड विकास अधिकारी शमा सिंह ने बताया कि आरोपी महिलाओं को चिन्हित कर लिया गया है। मामले में उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है, जो भी निर्देश मिलेगा इसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

क्षेत्र में कौतूहल का विषय बनी यह घटना

फिलहाल महराजगंज की इन ग्यारह महिलाओं के फरार होने की खबर सुर्खियों में है। मामले का खुलासा होने पर जिले भर में चर्चाओं का बाजार गर्म है। जिले के वरिष्ठ अधिकारी अब इन घटनाओं के सामने आने के बाद से पूरे जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त का सर्वे कर रहे हैं की कहीं इस तरह पहली किस्त पाने के बाद पतियों को धोखा देने वाली महिलाओं की संख्या और अधिक ना हो!

Nb Bharat News
Author: Nb Bharat News

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन