छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं ने दिखाई उत्सुकता

Share this post

लक्ष्मीनारायण श्रीवास्तव, संवाददाता, छतीसगढ़ 

छतीसगढ़ के जगदलपुर जिले में महतारी वंदन योजना अंतर्गत योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं ने विशेष तौर पर उत्सुकता दिखाई है। इस योजना से आवेदन पत्र भरने के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित विशेष शिविरों में महिलाओं में खासा उत्साह परिलक्षित हो रहा है। इस योजना के प्रति महिलाओं ने अपनी खुशी जाहिर की है और उनके चेहरे पर खुशी झलक रही है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में शासन की यह पहल अनोखी है। योजना की पूरी जानकारी लेने, दस्तावेज देने एवं फार्म भरने की पूरी प्रक्रिया के दौरान महिलाओं में उत्साह एवं प्रसन्नता नजर आ रही है।

इस बारे में बातचीत करने पर जगदलपुर शहर के लालबाग निवासी श्रीमती आसमती कश्यप ने स्थानीय हल्बी बोली में बताया कि हम सभी महिलाएं बहुत खुश है कि हमारे खाते में प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि आएगी। वे इस योजना अंतर्गत प्राप्त राशि का उपयोग साग-सब्जी तथा अन्य जरूरत के लिए करेंगी। उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को इस योजना के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। वहीं विजय वार्ड निवासी श्रीमती प्रीति बक्का ने बताया कि महतारी वंदन योजना महिलाओं के लिए बहुत अच्छी है। इस योजना से मिलने वाली राशि का उपयोग घरेलू कार्यों में करने सहित कुछ राशि बचा कर रखेंगी। इस योजना को महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में सार्थक पहल निरूपित करते हुए आड़ावाल निवासी स्वाति राव ने कहा कि महतारी वंदन योजनांतर्गत प्राप्त राशि का उपयोग वह अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए करेंगी। आड़ावाल की श्रीमती रुक्मिणी एवं कृष्णादेवी ने भी खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय को महतारी वंदन योजना के लिए धन्यवाद दिया।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी। योजनांतर्गत आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 है और पात्र महिला हितग्राहियों के बैंक खाते में 8 मार्च 2024 को राशि अंतरित की जाएगी।

Nb Bharat News
Author: Nb Bharat News

Leave a Comment

ख़ास ख़बरें

ताजातरीन